Travel Diary : वेकेशन प्लान करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Plan your vacation : ट्रैवेलिंग, वेकेशन, हॉलिडे यह सभी कई तरह से एक अनोखा अनुभव होता है, लेकिन कई बार ये परेशानी का सबब भी हो सकता है। इससे पहले कि आप अपना सूटकेस पैक करके घर से रवाना हो आपको बहुत कुछ सोचने होगा, कई तरह की प्लानिंग करनी होगी। किस जगह पर जाना है, वहां के मौसम का हाल क्या है, क्या पैक करनी है और वहां आपके लिए क्या अट्रैक्शन और एक्टिविटी है इत्यादि। ट्रेवल को मजेदार और यादगार बनाने के लिए सही तरीके से रिसर्च की आवश्यकता होती है। इसलिए नयी जगह को एक्सप्लोर करने से पहले अपना होमवर्क करें। जानकारी लें की आप कहां रहेंगे और आपके लिए घूमने-फिरने के लिए वहां क्या आकर्षक है। यह प्लानिंग कैसे करनी है इस बात के लिए परेशान मत होइए, आपके लिए हमने कुछ जरूरी टिप्स साझा किये हैं जो आपकी अगली वेकेशन को बिना किसी परेशानी के प्लान करने में मदद करेगी।रिसर्च करें : किसी भी जगह जाने से पहले उस जगह के बारे में पूरी जानकारी लेना जरूरी है। सफर करने से पहले उस जगह के बारे में रिसर्च करना, वहां के रहन सहन और क्लाइमेट के बारे में जानना आवश्यक है। रिसर्च के लिए आप अपने किसी दोस्त या जानकार (जो पहले

Travel Diary : वेकेशन प्लान करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
Join our WhatsApp Group to Get Travel Deals, Free Stays, Contest & Special Offers! - Join Now -
Join our WhatsApp Group to Get Travel Deals, Free Stays, Contest & Special Offers! - Join Now -

Plan your vacation : ट्रैवेलिंग, वेकेशन, हॉलिडे यह सभी कई तरह से एक अनोखा अनुभव होता है, लेकिन कई बार ये परेशानी का सबब भी हो सकता है। इससे पहले कि आप अपना सूटकेस पैक करके घर से रवाना हो आपको बहुत कुछ सोचने होगा, कई तरह की प्लानिंग करनी होगी। किस जगह पर जाना है, वहां के मौसम का हाल क्या है, क्या पैक करनी है और वहां आपके लिए क्या अट्रैक्शन और एक्टिविटी है इत्यादि। ट्रेवल को मजेदार और यादगार बनाने के लिए सही तरीके से रिसर्च की आवश्यकता होती है। इसलिए नयी जगह को एक्सप्लोर करने से पहले अपना होमवर्क करें। जानकारी लें की आप कहां रहेंगे और आपके लिए घूमने-फिरने के लिए वहां क्या आकर्षक है। यह प्लानिंग कैसे करनी है इस बात के लिए परेशान मत होइए, आपके लिए हमने कुछ जरूरी टिप्स साझा किये हैं जो आपकी अगली वेकेशन को बिना किसी परेशानी के प्लान करने में मदद करेगी।


रिसर्च करें : किसी भी जगह जाने से पहले उस जगह के बारे में पूरी जानकारी लेना जरूरी है। सफर करने से पहले उस जगह के बारे में रिसर्च करना, वहां के रहन सहन और क्लाइमेट के बारे में जानना आवश्यक है। रिसर्च के लिए आप अपने किसी दोस्त या जानकार (जो पहले वहां जा चुके हैं ) से मदद ले सकते हैं। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए ट्रेवल ब्लोग्स, ट्रेवल पोर्टल्स पर विसिटोर्स के रिव्यूज और विकी ट्रेवल भी पढ़ सकते हैं। यह भी जान लें की जो डेट्स और जगह आपने चुनी है वहां कोई नेचुरल या पोलिटिकल इश्यूज तो नहीं है। वहां की भाषा क्या है और खाने पीने में आपके अनुसार क्या मिल सकता है।

रिसोर्ट/होटल/होमस्टे बुकिंग : कहीं ट्रेवल करना हो तो सबसे पहले वहां रहने का अरेंजमेंट होना चाहिए। अगर रिसोर्ट में रहने वाले हैं तो अपने लिए एक अच्छा डीलक्स या सुपीरियर रूम बुक करें। क्यूंकि आप ज़्यादा समय रिसोर्ट और उसके आस पास बिताएंगे। अगर फॅमिली के साथ जा रहे हैं तो स्वीट बुक करना सही होगा। रिसोर्ट के अलावा एक अच्छा और कम्फर्टेबले होटल रूम भी बुक कर सकते हैं। ध्यान रहे दोनों ही जगह आपके रूम से व्यू अच्छा होना चाहिए ताकि आप आराम करते हुए सुंदर नजारे का आनंद ले सकें। यदि ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं तो पहले रिव्यूज पढ़ लें। होमस्टे बुक करने से पहले ध्यान रहे जिस वेबसाइट से आप कर रहे हैं वो फर्जी ना हो। रेविएवस भी ठीक से पढ़ने के बाद ही बुकिंग करें।


टूर बुक करें : अगर आपका इरादा रिसोर्ट में रेस्ट करने की बजाय जगह को पूरी तरह से देखना उसके बारे में जानना है तो ऐसे में टूर बुक करना सही रहता है। एक टूर बुक करने का फायदा यह है की इसमें आप कम समय में काफी कुछ देख सके हैं। टूर ऑपरेटर का चयन देखभाल कर करें।

पैकिंग का रखें ख़याल : पैकिंग करते वक़्त यह ध्यान रखें की आप का डेस्टिनेशन माउंटेन है या बीच, फारेस्ट है या हिस्टोरिकल/रिलीजियस प्लेस। उसी के हिसाब से आपकी पैकिंग होनी चाहिए। जरूरत से ज़्यादा सामान साथ लेकर जाने से ट्रैवेलिंग में परेशानी होती है। सिर्फ बहुत जरूरी सामान ही पैक करें। इनमें कपड़े, जूते, चप्पल के अलावा दवाइयां और खाने पीने के कुछ सामान हों। खाने का सामान ड्राई हो तभी अच्छा है। यह इमरजेंसी के लिए रखें। फ्लाइट में ट्रेवल कर रहे हैं तो अपने सामान का वेट घर पर पेले चेक करके ही एयरपोर्ट पर चेक इन में दें।


सावधान रहें : हालांकि नयी जगह में अजनबियों से बात करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन सावधान रहना जरूरी है। जिस जगह जा रहे है वहां के एमर्जेन्सी नंबर अपने पास फोन में और एक छोटी डायरी में रखें। अगर आपको अपनों के फ़ोन नंबर याद नहीं रहते हैं तो उन्हें भी डायरी में लिखें। होटल का नाम, पता याद रखें।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस के लिए डाइटिंग नहीं इस पोरशन में बांटे खाना , सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट का सुझाव