Space Tourism: आपको भी मिल सकता है स्पेस में जाने का मौका

नई दिल्ली। अंतरिक्ष मे जाने का सपना ( Space Tourism ) बड़े से लेकर बूढों तक का होता है। लेकिन कोई नहीं जानता कि किस तरह वहां तक पहुंचा जा सकता है और कितना खर्चा आ सकता है। लेकिन ख्वाबों की इस दुनिया का हकीकत में भी दीदार किया जा सकता है। दो कंपनियां कुछ मिनटों के छोटे "सबऑर्बिटल" हॉप्स की पेशकश कर रही हैं। जिनमें जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन और रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गेलेक्टिक हैं। जरूर पढ़ें: अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले सेटेलाइट को ऊर्जा कैसे मिलती है? ब्लू ओरिजिन का न्यू शेपर्ड रॉकेट तीन पैराशूट के साथ पृथ्वी पर वापस आने से पहले, चालक दल के कैप्सूल के अलग होने और कर्मन लाइन (62 मील, या 100 किलोमीटर, ऊंचाई में) को पार करने से पहले वर्टिकल रूप से उड़ान भरता है। वर्जिन गेलेक्टिक एक विशाल विमान का उपयोग करता है, जो एक क्षैतिज रनवे से उड़ान भरता है और फिर रॉकेट से चलने वाले अंतरिक्ष यान को गिराता है। यह बदले में वापस ग्लाइडिंग से पहले 50 मील से अधिक ऊंचाई तक चढ़ता है।दोनों ही मामलों में कुछ मिनट भारहीनता का अनुभव करने और अंतरिक्ष से पृथ्वी के दृश्य को देखने के लिए अधिकतम 6 यात्री अपनी सीट

Space Tourism: आपको भी मिल सकता है स्पेस में जाने का मौका
Join our WhatsApp Group to Get Travel Deals, Free Stays, Contest and Special Offers! - Join Now -
Join our WhatsApp Group to Get Travel Deals, Free Stays, Contest and Special Offers! - Join Now -

नई दिल्ली। अंतरिक्ष मे जाने का सपना ( Space Tourism ) बड़े से लेकर बूढों तक का होता है। लेकिन कोई नहीं जानता कि किस तरह वहां तक पहुंचा जा सकता है और कितना खर्चा आ सकता है। लेकिन ख्वाबों की इस दुनिया का हकीकत में भी दीदार किया जा सकता है। दो कंपनियां कुछ मिनटों के छोटे "सबऑर्बिटल" हॉप्स की पेशकश कर रही हैं। जिनमें जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन और रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गेलेक्टिक हैं।

जरूर पढ़ें: अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले सेटेलाइट को ऊर्जा कैसे मिलती है?

ब्लू ओरिजिन का न्यू शेपर्ड रॉकेट तीन पैराशूट के साथ पृथ्वी पर वापस आने से पहले, चालक दल के कैप्सूल के अलग होने और कर्मन लाइन (62 मील, या 100 किलोमीटर, ऊंचाई में) को पार करने से पहले वर्टिकल रूप से उड़ान भरता है।

वर्जिन गेलेक्टिक एक विशाल विमान का उपयोग करता है, जो एक क्षैतिज रनवे से उड़ान भरता है और फिर रॉकेट से चलने वाले अंतरिक्ष यान को गिराता है। यह बदले में वापस ग्लाइडिंग से पहले 50 मील से अधिक ऊंचाई तक चढ़ता है।Space

दोनों ही मामलों में कुछ मिनट भारहीनता का अनुभव करने और अंतरिक्ष से पृथ्वी के दृश्य को देखने के लिए अधिकतम 6 यात्री अपनी सीट बेल्ट खोलने में सक्षम हैं।

आप कब जा सकते हैं?

वर्जिन गेलेक्टिक ने कहा है कि दो और परीक्षण उड़ानों के बाद 2022 से नियमित वाणिज्यिक उड़ानें शुरू होने वाली हैं, जिनकी प्रतीक्षा सूची पहले से ही लंबी है। अब तक 600 टिकट बिक चुके हैं। ऐसे में इस रॉकेट में आपका नंबर नहीं आने वाला।

लेकिन कंपनी का अनुमान है कि वह अंततः प्रति वर्ष 400 उड़ानें चलाएगी। पहली उड़ानों में से दो सीटों में एक सीट लकी ड्रॉ जीतने वाले को मिलेगी। इसका पंजीकरण 1 सितंबर तक खुला है।

जरूर पढ़ें: एस्ट्रोनॉमर्स को बड़ी कामयाबी, अंतरिक्ष में खोजा सबसे दूर पाया जाने वाला पिंड फारफारआउट

ब्लू ओरिजिन इस साल दो और उड़ानों की योजना बना रहा है, पहली सितंबर तक जल्द से जल्द, फिर अगले साल और उड़ाने जा सकती हैं।

स्पेसएक्स के बारे में क्या चर्चाएं हैं

एलन मस्क की कंपनी भी अंतरिक्ष पर्यटन के खेल में शामिल हो रही है, लेकिन इसकी योजनाओं में ऐसी यात्राएं शामिल हैं जो बहुत लंबी हैं।

अमेरिकी अरबपति जेरेड इसाकमैन ने उन्हें और तीन अन्य यात्रियों को सितंबर में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन पर पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में ले जाने के लिए इंस्पिरेशन 4 नामक एक मिशन को चार्टर्ड किया है, जिसे फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था।

फिर जनवरी 2022 में तीन व्यवसायी एक अनुभवी अंतरिक्ष यात्री के साथ आईएसएस की यात्रा करेंगे। Ax-1 नाम के मिशन का आयोजन कंपनी Axiom Space द्वारा किया जा रहा है, जिसने स्पेसएक्स के साथ भविष्य की तीन अन्य उड़ानों के लिए साइन अप किया है।

To book your tour package, Visit us at - www.TravelfromIndia.com -

To book your tour package, Visit us at - www.TravelfromIndia.com -