लंबे सफर पर जाते समय रखें इन चीजों का खास ख्याल, नही तो आ सकती है समस्या

नई दिल्ली। किसी भी जगह पर जाने के लिए हम इतने उत्साहित रहते है कि अपने रोजमर्रा में आने वाली चीजों को तो रख लेते है लेकिन जो चीजे सबसे जरूरी होती है उसे हम नजरअंदाज कर जाते है। और यही गलती यात्रा के दौरान हमारे लिए कई तरह की मुसीबते लेकर आ जाती है। यात्रा कितनी ही लंबी या छोटी हो, कुछ चीजें ऐसी होती है जो हमारी सबसे बड़ी जरूरत बन जाती हैं। इन चीजों के ना होने पर में आप परेशानी में फंस जाते है जिससे आपकी यात्रा का सारा आनंद धरा का धरा रह जाता है इसलिए बहुत जरूरी है कि यात्रा के उत्साह को बरकरार रखते हुए तैयारियां ऐसी करें जो आपके सफर को बेहद खूबसूरत और यादगार बना दे। आज हम आपको यात्रा के दौरान होने वाली कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको हमेशा अपने साथ रखनी चाहिए।एक छोटा बैग जब भी आप किसी यात्रा पर जाए अपने पास एक छोटा सा साइड बैग जरूर रखें। बैग का साइज इतना छोटा होना चाहिए कि इसे किसी भी जगह पर रहकर आप इसके अंदर रखी चीजों का तुंरत इस्तेमाल कर सकें। इस बैग में आप अपनी जरूरत की छोटी- मोटी चीजें, दवाईयां, रूमाल आदि रख सकते हैं या आपने कहीं से कुछ खरीदा तो फौरान खुल्ले- पैसे आप

लंबे सफर पर जाते समय रखें इन चीजों का खास ख्याल, नही तो आ सकती है समस्या

नई दिल्ली। किसी भी जगह पर जाने के लिए हम इतने उत्साहित रहते है कि अपने रोजमर्रा में आने वाली चीजों को तो रख लेते है लेकिन जो चीजे सबसे जरूरी होती है उसे हम नजरअंदाज कर जाते है। और यही गलती यात्रा के दौरान हमारे लिए कई तरह की मुसीबते लेकर आ जाती है। यात्रा कितनी ही लंबी या छोटी हो, कुछ चीजें ऐसी होती है जो हमारी सबसे बड़ी जरूरत बन जाती हैं। इन चीजों के ना होने पर में आप परेशानी में फंस जाते है जिससे आपकी यात्रा का सारा आनंद धरा का धरा रह जाता है इसलिए बहुत जरूरी है कि यात्रा के उत्साह को बरकरार रखते हुए तैयारियां ऐसी करें जो आपके सफर को बेहद खूबसूरत और यादगार बना दे। आज हम आपको यात्रा के दौरान होने वाली कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको हमेशा अपने साथ रखनी चाहिए।

एक छोटा बैग

जब भी आप किसी यात्रा पर जाए अपने पास एक छोटा सा साइड बैग जरूर रखें। बैग का साइज इतना छोटा होना चाहिए कि इसे किसी भी जगह पर रहकर आप इसके अंदर रखी चीजों का तुंरत इस्तेमाल कर सकें। इस बैग में आप अपनी जरूरत की छोटी- मोटी चीजें, दवाईयां, रूमाल आदि रख सकते हैं या आपने कहीं से कुछ खरीदा तो फौरान खुल्ले- पैसे आप इसमें से निकालकर दे सकते हैं।

पानी की बोतल

सफर में जाने से पहले पानी रखना ना भूलें। क्योकिं लंबी या के दौरान कोई रास्ते ऐसे भी होते है कि पानी मिलना अंसभव रहता है। साथ ही पानी की बोतल यदि खाली भी हो जाती है तो उसे फेकें नही। किसी जगह पर आपको पानी मिले तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी बोतल में भरकर रख सकते है।

कैश

बैसे तो अक्सर लोग डिजिटल पैमेंट ज्यादा करते है। लेकिन कुछ जगह ऐसी भी है कि, जहां पर लोग आज भी डिजिटल पैमेंट को इतना जानते नहीं हैं और ऐसी जगह पर आपके पास कैश नही होगा तो आपके लिए बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है इसलिए बेहतर है कि आप थोड़ा बहुत कैश अपने साथ अलग ही रखें जिसे की जरूरत पड़ने पर ही इस्तेमाल करें।

सेफ्टी पिन

भले ही दूर की या फिर पास की यात्रा कर रहे हो लेकिन चप्पलों का कोई भरोसा नही होता कब टूट जाए। ऐसी परिस्थिति में अपने आपको ऐसी समस्या से बचने के लिए अपने साथ सेफ्टी पिन जरूर रखें। यदि आपने जो कप़ड़े पहनें हैं या जूता-चप्पल है उनके साथ कुछ समस्या हो जाती है तो पहली बार में कम से कम सेफ्टी पिन से उसे सहारा तो दे पाओगे।