Best Place In Rajasthan:सितंबर के महीने में राजस्थान किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता!

नई दिल्ली।Best Place In Rajasthan:बारिश का मौसम एक ऐसा मौसम है, जिसका सबको बेसब्री से इंतजार रहता है। खासकर राजस्थान में जहाँ बारिश आने से पहले गर्मी अपना कहर बरसाती है और बारिश के समय जहाँ की धरती अपनी खूबसूरती की चरम पर होती है। जी हाँ अगर आप राजस्थान घूमने की सोच रहे हैं तो सितंबर से अच्छा समय और कोई नहीं है। दरअसल सितंबर में बारिश का समय हो जाता है जिसके कारण धरती हरियाली से पूरी जगमगा उठती है और राजस्थान की राजपूती शान में चार चाँद लगा देती है। जिसका फायदा आप वहाँ जाकर उठा सकते हैं। आज हम आपको राजस्थान के कुछ ऐसे जगहों के बारे मे बताने जा रहे हैं। उदयपुर ( Udaipur)पिछोला झील के किनारे पर बसा उदयपुर राजस्थान का एक शहर एवं पर्यटन स्थल है जो अपने इतिहास, संस्कृति और अपने सूंदर पर्यटन स्थान के लिये दुनिया भर में प्रसिद्ध है। उदयपुर को सैलानिओं का स्वर्ग, राजस्थान की कश्मीर, पूर्ब का वेनिस के नामों से भी जाना जाता है। अरावली पर्वतमाला से घिरे यह शहर राजस्थान का एक मुख्या आकर्षण केंदा है। जयपुर (Jaipur )जैसा की आप सभी जानते हैं कि जयपुर राजस्थान की राजधानी है। इसे पिंक सिटी और गुलाबी

Best Place In Rajasthan:सितंबर के महीने में राजस्थान किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता!
Join our WhatsApp Group to Get Travel Deals, Free Stays, Contest and Special Offers! - Join Now -
Join our WhatsApp Group to Get Travel Deals, Free Stays, Contest and Special Offers! - Join Now -

नई दिल्ली।Best Place In Rajasthan:बारिश का मौसम एक ऐसा मौसम है, जिसका सबको बेसब्री से इंतजार रहता है। खासकर राजस्थान में जहाँ बारिश आने से पहले गर्मी अपना कहर बरसाती है और बारिश के समय जहाँ की धरती अपनी खूबसूरती की चरम पर होती है। जी हाँ अगर आप राजस्थान घूमने की सोच रहे हैं तो सितंबर से अच्छा समय और कोई नहीं है। दरअसल सितंबर में बारिश का समय हो जाता है जिसके कारण धरती हरियाली से पूरी जगमगा उठती है और राजस्थान की राजपूती शान में चार चाँद लगा देती है। जिसका फायदा आप वहाँ जाकर उठा सकते हैं। आज हम आपको राजस्थान के कुछ ऐसे जगहों के बारे मे बताने जा रहे हैं।

उदयपुर ( Udaipur)Udaipur

पिछोला झील के किनारे पर बसा उदयपुर राजस्थान का एक शहर एवं पर्यटन स्थल है जो अपने इतिहास, संस्कृति और अपने सूंदर पर्यटन स्थान के लिये दुनिया भर में प्रसिद्ध है। उदयपुर को सैलानिओं का स्वर्ग, राजस्थान की कश्मीर, पूर्ब का वेनिस के नामों से भी जाना जाता है। अरावली पर्वतमाला से घिरे यह शहर राजस्थान का एक मुख्या आकर्षण केंदा है।

जयपुर (Jaipur )Jaipur

जैसा की आप सभी जानते हैं कि जयपुर राजस्थान की राजधानी है। इसे पिंक सिटी और गुलाबी शहर के नाम से भी पहचाना जाता है। अगर बात करे यहां घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगह की तो आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल। पिंक सिटी में आपको कई सुंदर हवेलियां और किले देखने को मिल जाएंगे जो आपको एक राजपूती शान का छोटा सा अनुभव करवा सकते हैं।

पुष्कर और अजमेर (Pushkar and Ajmer)Pushkar

अगर घूमने की बात की जाए तो पुष्कर के घाट और पूरी दुनिया का अकेला ब्रह्मा जी का मंदिर आपका इन्तेज़ार कर रहे हैं और तो और अजमेर भी, आना सागर साथ ही ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह शरीफ के लिए मशहूर है। कहते हैं यहां मांगी हुई हर मुराद जरूर कुबूल होती है। इस मौसम में अरावली पहाड़ियों के बीचों- बीच बसे इस शहर के आस पास के नजारे बेहद खूबसूरत हैं।Ajmer

यह भी पढ़े:-कोको कोला का समुद्र! जानिए इसके पीछे का रहस्य

जैसलमेर (Jaisalmer)Jaisalmer

इसे हवेलियों की नगरी और स्वर्ण नगरी के नाम से जाना जाता है। इस शहर की तंग गलियें में पथरीले रास्तें के दानों और पिले पथरों की बड़ी बड़ी हवेलियां हैं, जिनकी वजह से इसे “हवेलियों की नगरी” कहा जाता है। सूरज की रोशनी जब इन पिली हवेलियों पर पड़ती है, तब ये सोने की तरह चमकने लगती हैं। इसीलिए इस शहर को “स्वर्ण नगरी” कहा जाता है। पर्यटन के लिहाज से आज यह शहर बहुत महत्वपूर्ण है। और सितंबर के महिने में यहाँ जाना स्वर्ग का आनंद लेने के बराबर है।

मंडावा (Mandawa)Mandawa

अगर आपको राजस्थान के कलाप्रेमी सेठों के जीवन से रूबरू होना है तो आपको मंडावा आना चाहिए। यहां आप मध्यकालीन भारत की तस्वीर को भी करीब से देख और समझ पाएंगे। यहां के हर दरो-दीवार में छुपी है उस जमाने की अनूठी तस्वीर। मंडावा एक छोटा मगर जीवंत कस्बा है। इस पूरे क्षेत्र को ‘शेखावटी’ भी कहा जाता है। राजस्थान के शूरवीर राजपूतों में शेखावत राजवंश का नाम बड़े सम्मान से लिया जाता है। समूचे भारत में केवल शेखावटी ही एकमात्र ऐसा स्थान था, जिस पर अंग्रेज कभी पूरी तरह हुकूमत नहीं कर सके।

माउंट आबू (Mount Abu)Mount Abu

राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन होने की वजह से माउंट आबू राजस्थान में पर्यटकों द्वारा घूमी जाने वाली सबसे प्रमुख जगहों में से एक है। आपको बता दें कि माउंट आबू अरावली रेंज में एक उच्च पथरीले पठार के ऊपर स्थित है और यह घने जंगलों से घिरा हुआ है।

बीकानेर (Bikaner)Bikaner

बात अगर बीकानेर की करे तो यह राजस्थान का एक अहम् भाग है इसकी खूबसूरती अंदाज़ा आप वहा जा कर ही कर सकते है| बीकानेर डेजर्ट लैंडस्केप, कैमल फेस्टिवल और करणी माता मंदिर के लिए लोकप्रिय है। और इसके साथ ही यहाँ घूमे के लिए महल और बहुत सारी चीजें भी है। साथ ही अगर आप यहाँ घूमने की सोच रहे हैं तो यहाँ की फेमस नमकीन खाए बिना मत जाइएगा।

To book your tour package, Visit us at - www.TravelfromIndia.com -

To book your tour package, Visit us at - www.TravelfromIndia.com -